Saturday, November 26, 2022
Homefactsयुवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगये थे - स्टुअर्ट...

युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगये थे – स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर।

    2F880A1C 6505 44C1 8B65 77185E6AA30E

    युवराज सिंह ने 13 साल पहले युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे।

    आज से 13 साल पहले भारतीय टीम के ऑलराउंडर युवराज सिंह ने T20 world cup 2007 के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा दिया था। पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने जिस बॉलर की 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़कर भारत को जीत दिलाई दी थी। वह बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड थे। जो भी शख्स इस मैच को देख रहा था वह इस बात से तो खुश था कि युवराज ने 6 छक्के मारे है। लेकिन वहीं वह स्टुअर्ट ब्रॉड को लेकर भी दुखी था। क्योंकि यह मैच उनके इंटरनेशनल करियर का पहला साल था। अगर कहि बात होती है। की 6 बॉल में 6 छक्के की तो युवराज सिंह को सबसे पहले याद किया जाता है। उनसे पहले भी ये कारनामा कर चुके है। पर जिस तरह से उन्होंने 6 बॉल में 6 छक्के जड़े थे।  19 सितंबर एक ऐतिहासिक दिन बन गया जो अब युवराज सिंह के नाम से जाना जाता है। किया आपको पता है।  युवराज सिंह ने किस वजह से 6 बॉल में 6 छक्के जड़े थे। इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवराज सिंह से कुछ बोल दिया। ये तो किसी को नहीं पता कि उनसे किया बोला जिस वजह से युवराज सिंह को गुस्सा आया और फिर उन्होंने 6 छक्के एक ही ओवर में जड़ दिए और फिर युवराज सिंह का नाम सिक्सर किंग हो गया। फिर लोग उन्हें सिक्सर किंग के नाम से जानने लगे एंड्रयू फ्लिंटॉफ न युवी से कुछ कहते न उन्हें गुस्सा आता और न इंग्लैंड टीम की ये हालात होते। जिस बॉलर के ओवर में 6 बॉल में 6 छक्के जड़े थे उस बॉलर का नाम स्टुअर्ट ब्रॉड है। उनके लिए वह दिन बहुत ही भयानक दिन था। जो की उनके ऊपर एक कलंक लग गया था। एक ओवर में 6 छक्के लग गये।

    क्रिकेट की दुनिया में 19 सितंबर एक ऐतिहासिक दिन माना जाता है। 13 साल पहले आज ही के दिन भारतीय टीम के ऑलराउंडर युवराज सिंह ने T20 world cup 2007 के दौरान इंग्लैंड के तेज़ बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर इतिहास रचा दिया था।युवराज सिंह का यह रिकॉर्ड मौजूदा समय में भी T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कायम रहेगा।

    एंड्रयू फ्लिंटॉफ की वजह से युवी को क्यों गुस्सा आया था।

    T20 World Cup 2007 के दौरान भारत बनाम इंग्लैंड के साथ 19 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन में रोमांचक मुकाबला देखा गया था। भारतीय टीम इस मैच में ओपनिंग करने उतरी थी। भारत के सालामी बल्लेबाज सहवाग (58) रन गौतम गंभीर (68) रन के साथ धुआंधार शुरुआत के बाद दोनों ने विकेट गवा दिए। 14 ओवर में 136 रन बना लिए। और फिर भारत के 3 विकेट गिरने के बाद युवराज सिंह क्रीज़ पर आए धोनी और युवराज सिंह खेल रहे थे दोनों के बीच अच्छी साझे दारी हो गयी थी और ये साझे दारी  से देखि नही जा रही थी फिर उन्होंने ने युवराज सिंह को उकसाया की वो गुस्से में अपने विकेट दे डाले इंग्लैंड के बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड को जैसे ही एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवराज सिंह से कुछ कहा उन्होंने वह गुस्सा स्टुअर्ट ब्रॉड पर निकल दिया उनके ओवर में 6 बॉल में 6 छक्के जड़ दिए युवराज सिंह ने अपना सारा गुस्सा स्टुअर्ट ब्रॉड पर फूट फूट कर निकला स्टुअर्ट ब्रॉड को नहीं पता था कि युवी  गुस्से में है या फिर कुछ ऎसी वार्तालाप हो गयी फिर युवी के गुस्से का स्टुअर्ट ब्रॉड शिकार हो गए  स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली ही गेंद पर लॉग ऑन की तरफ 6 रनों के लिए मैदान से बहार फेक दी और फिर एक एक कर के सब  गेंद ग्राउंड से बहार जाती नज़र आयी उसी ओवर में 6 बॉल में 6 छक्के लगातार लगये और फिर युवराज सिंह एंड्रयू फ्लिंटॉफ की तरफ इशारा करते हुए। ये बता दिया कि मुझ से पंगा लेने कितना बाहरी पड़ गये। तुम्हे उसी के साथ युवराज सिंह ने 12 गेंदों में 50 रन ठोके उन्होंने एक रिकॉर्ड बना दिया जो सालों साल याद किया जायेगा। युवराज सिंह के नाम से।

    International cricket में 3 बार लगे हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के।

    सबसे पहले ये कारनामे करने वाले  हर्शल गिब्स थे जिन्होंने 2007 में 6 गेंदों पर 6 छक्के युवराज सिंह से पहले कर दिया था और दूसरे बार में युवराज सिंह ने किया है और लास्ट बार अभी किरोन पोलार्ड ने ये कारनामा किया था 
    1    हर्शल गिब्स   vs      बूंगे   2007   वनडे
    2    युवराज सिंह   vs      स्टुअर्ट ब्रॉड    2007   टी20 इंटरनेशनल
    3    किरोन पोलार्ड   vs      अकीला धनंजय   2021   टी20 इंटरनेशनल
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments