Saturday, November 26, 2022
Homeचैंपियंस ट्रॉफी29 साल बाद 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान टीम को दी...

29 साल बाद 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान टीम को दी गई | क्या भारत पाकिस्तान जाएगा?

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी करने वाली पाकिस्तानी टीम को दी क्लीन चिट। पाकिस्तानी टीम 29 साल बाद अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट करने जा रही है। 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान टीम को मंजूरी मिलने के बाद अब भारतीय टीम को लेकर एक सवाल खड़ा हो गया कि भारत अपने पड़ोसी देश का दौरा करेगा या नहीं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस सवाल पर चर्चा की और बताया कि टीम इंडिया पाकिस्तान का दौरा कर सकती है या नहीं, यह अभी तय नहीं है क्योंकि राजनीतिक तनाव के कारण भारत और पाकिस्तान ने कई सालों से दौरा नहीं किया है. चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान की टीम कर रही है, जिसके चलते भारत पाकिस्तान नहीं जा सकता, जहां केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाँ की इसका फैसला समय आने पर होगा

29 साल बाद 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के टूर्नामेंट की जिम्मेदारी पाकिस्तान टीम को दी गई 

2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान टीम को कोई अंतरराष्ट्रीय दौरा नहीं दिया गया न्यूजीलैंड की टीम ने इस साल पाकिस्तान का दौरा किया लेकिन सुरक्षा के अभाव में न्यूजीलैंड ने अपना दौरा रद्द कर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2024 से 2031 तक आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए 14 देशों का नाम दिया है।

2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान टीम, 11 पूर्ण सदस्यों और तीन सहयोगी सदस्यों, दो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप, चार आईसीसी पुरुषों के टी 20 द्वारा की गई है। विश्व कप और दो ICC मेन्स चैंपियंस ट्रॉफी इवेंट। संयुक्त राज्य अमेरिका और नामीबिया पहली बार एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे और कुछ ऐसे देश हैं जो पहले से ही ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, जिम्बाब्वे , वेस्ट इंडीज जैसे प्रमुख कार्यक्रमों की मेजबानी कर चुके है। भविष्य में भी ये देश इसी तरह के आयोजन करते नजर आएंगे।

मेजबानों का चयन सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता वाली एक बोर्ड उप-समिति की देखरेख में किया गया था। बोर्ड ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया ग्रेग बार्कले कहाँ की हमें खुशी है कि हमने आईसीसी विश्व कप की प्रक्रिया पूरी कर ली और एक कार्यक्रम निर्धारित किया है। 

वेस्ट इंडीज क्रिकेट के अध्यक्ष रिकी स्केरिट कहाँ 

यह हमारे लिए एक अवसर है 2024 का आईसीसी क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट इस टूर्नामेंट से क्रिकेट को बढ़ावा देगा मैं इस अवसर पर आईसीसी को धन्यवाद देना चाहता हूं

इस बार यूएसए भी आईसीसी की मेजबानी करेगा और हर देश को इसका लाभ मिलेगा देशों के यूएसए के साथ अच्छे संबंध होंगे और रणनीतिक बाजार का लाभ भी मिलेगा।

2024 से 2031 तक ICC के कार्यक्रम पर एक नजर

2024 से 2031 तक ICC के कार्यक्रम पर एक नजर

👉 ICC 2024 में होने वाले ICC T20 World Cup की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज करेंगे।

👉 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा, पाकिस्तान।

👉 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत और श्रीलंका करेंगे।

👉 2027 में वनडे विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे और नामीबिया करेंगे।

👉 2028 में T20 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड करेंगे।

👉 2029 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भारत करेंगे।

👉 2030 में T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी इंग्लैंड आयरलैंड और स्कॉटलैंड करेंगे।

👉 2031 में वनडे विश्व कप की मेजबानी भारत और श्रीलंका करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments