विराट कोहली की कप्तानी के कुछ अनोखे रिकॉर्ड तीनों प्रारूपों में टी20, वनडे, टेस्ट और आईपीएल।

0
31

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड

    विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों के कप्तानी के रिकॉर्ड को देखा तो विराट कोहली ने अब तक 205 मैच खेले हैं, जिनमें से 130 मैच जीते हैं और 57 मैच हारे हैं, 18 मैच ड्रॉ और NR, टाई रहे हैं

    मैच                  205               
    जीत                   57               
    हारे                  18                
    ड्रॉ/NR/टाई                  11               

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड

    हम तीनों प्रारूपों में विराट कोहली की कप्तानी के रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे कि उन्होंने टी20, वनडे, टेस्ट और आईपीएल में अब तक कितने रिकॉर्ड बनाए हैं। आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बात करेंगे जिसने क्रिकेट में अनोखे रिकॉर्ड बनाए, टी20 में कप्तानी की और वनडे में टेस्ट में पहले कप्तान बने, उसके बाद ही उन्हें और अधिक प्रारूपों में कप्तानी दी गई, आईपीएल में वह आरसीबी टीम के कप्तान थे। कई साल। आईपीएल में भी उनका एक अनोखा रिकॉर्ड है।

    विराट कोहली टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान और महान बल्लेबाजों में से एक हैं, उनका नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी में आता है।  उन्होंने 2017 में विराट कोहली को तीनों प्रारूपों का कप्तान बनाते हुए अपने बल्ले से भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है। विराट कोहली को पहली बार 2014 में टेस्ट प्रारूप की कप्तानी दी गई थी, महेंद्र सिंह धोनी द्वारा टेस्ट से संन्यास की घोषणा के बाद ही 2014 में विराट कोहली को टेस्ट की कप्तानी की कमान दी गई थी।

    जब उन्हें कप्तानी सौंपी गई तो उन्हें अपनी कप्तानी में इतनी सफलता नहीं मिली, पहली सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने अपनी कप्तानी बदली और उसके बाद कुछ सालों तक उनकी कप्तानी में भारत ने कई मैच जीते और रिकॉर्ड बनाए।

    भारतीय टीम ने 1948 के बाद पहली बार विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दौरा 2018 – 2019 जीता, विराट कोहली ने 4 साल यानी 2016 से 2020 तक भारत को ICC रैंकिंग में नंबर 1 पर बनाए रखा।

    नोट्स ➣ विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी है, अब वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान है वर्ल्ड कप 2021 के बाद से टी20 के कप्तान रोहित शर्मा हैं, उन्होंने ही टी20 की कप्तानी संभाली है।


    टेस्ट विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड

    मैच                  65               
    जीत                   38                
    हारे                  16                
    ड्रा                  11               
    टाई                  0               

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने टेस्ट में अब तक 65 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके है जिसमे से विराट कोहली अपनी कप्तानी में 61वा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला। विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट में अब तक 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। विराट कोहली 65 मैचों में कप्तानी कर के महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल गए है।
    टेस्ट क्रिकेट टीम विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड
    विराट कोहली ने 65 मैचों से 38 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज कर के भारतीय टेस्ट टीम के सबसे सफल कप्तान बन गए। उनसे पहले ऐसे करने वाली भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रह चुके। महेंद्र सिंह धोनी ने 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की, उनसे भी पहले रहे। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने 22 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की।
    विराट कोहली को 65 टेस्ट मैचों में से 16 में हार का सामना करना पड़ा, जिसमें से 11 मैच ड्रॉ रहे।
    विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर घर में सबसे ज्यादा जीत दर्ज की है। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत में 23 टेस्ट मैच जीते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट कप्तान के तौर पर अब तक घर में 21 मैच जीते हैं। विराट कोहली ने 23 टेस्ट मैच जीते हैं और घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा जीते हैं।
    अगर हम भारतीय टीम की ही बात करें तो विराट कोहली ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़े हैं, उन्होंने अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा 20 टेस्ट शतक बनाए हैं। अगर दुनिया की बात करें तो ग्रीम स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक हैं, उन्होंने टेस्ट में 25 शतक बनाए हैं। दूसरे नंबर पर भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने टेस्ट में 20 शतक बनाए हैं।
    विराट कोहली ने अपनी टेस्ट कप्तानी में लगाए 7 दोहरे शतक, यह टेस्ट दोहरा शतक विराट कोहली ने अपनी कप्तानी के दौरान भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट दोहरा शतक लगाने के मामले में नंबर 1 पर है।
    विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 65 मैचों में 56.81 की औसत से 5511 रन बनाए।
                                 
                                          ↑↑↑↑↑

        अब तक के विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी के रिकॉर्ड


    वनडे विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड

    मैच                  95               
    जीत                   65                
    हारे                  27                
    टाई                  1               
    NR                 2               

    विराट कोहली एकदिवसीय में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले चौथे सबसे सफल भारतीय क्रिकेटर हैं, एकदिवसीय में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी पहले भारतीय क्रिकेटर हैं, सौरव गांगुली दूसरे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं, एम अजहरुद्दीन तीसरे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले भारतीय टीम के क्रिकेटर हैं।

    एकदिवसीय क्रिकेट टीम विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड
    विराट कोहली ने वनडे में 95 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से विराट कोहली ने उनकी कप्तानी में 65 मैच जीते हैं, 27 मैच हरे हैं, 1 मैच टाई है और 2 मैच NR हैं।
    विराट कोहली एक कप्तान के रूप में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं, इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान रह चुके। एम अस धोनी ने उनकी कप्तानी में 200 मैचों में 6641 रन बनाए थे। विराट कोहली : अभी तक वनडे कप्तानी में वह 5449 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं, धोनी से चंद रन दूर विराट कोहली भी आने वाले समय में यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे। कप्तान के रूप में विराट कोहली का वनडे में सर्वोच्च स्कोर 183 है
    विराट कोहली भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने कप्तानी करते हुए वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाए हैं, उन्होंने अपनी एकदिवसीय कप्तानी में 21 शतक बनाए हैं। विराट कोहली दुनिया में दूसरे नंबर पर आते हैं, नंबर एक पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान रह चुके रिंकी पोंटिंग हैं रिंकी पोंटिंग ने अपनी एकदिवसीय कप्तानी में 22 शतक बनाए हैं. विराट कोहली अपनी वनडे कप्तानी में नंबर एक पर आने से महज एक शतक दूर हैं तो यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम होगा.
    भारतीय टीम में अब तक वनडे टीम की कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाया है। विराट कोहली ने अपनी एकदिवसीय कप्तानी में 27 अर्धशतक जड़े कर दुनिया में दूसरे नंबर पर और भारतीय टीम में नंबर एक पर है।, भारतीय टीम में से सौरव गांगुली ने 11 अर्धशतक जड़े कर दूसरे नंबर पर है।, दुनिया में एकदिवसीय कप्तानी के रूप में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर रिंकी पोंटिंग ने 51 अर्धशतक जड़ कर नंबर एक पर है।
                                          ↑↑↑↑↑

        अब तक के विराट कोहली के एकदिवसीय कप्तानी के रिकॉर्ड

    टी20 विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड

    मैच                  50               
    जीत                   30                
    हारे                  16                
    टाई                  2               
    NR                  2               

    विराट कोहली ने टी20 कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाए विराट कोहली ने 50 मैचों में 1570 रन बनाए, जो एक कप्तान के तौर पर भारतीय टीम में सबसे ज्यादा रन हैं, अगर भारतीय टीम के टी20 कप्तान की बात करें तो दूसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं। धोनी ने अपने 72 मैचों में 1112 रन बनाए और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टी20 कप्तान की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टी20 में बतौर कप्तान 1719 रन बनाए हैं, विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

     .

    T20 क्रिकेट टीम विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड
    टी20 में कप्तान के तौर पर विराट कोहली का सर्वोच्च स्कोर 94* है विराट कोहली ने अपनी टी20 कप्तानी में 13 अर्द्धशतक बनाए, जो एक टी20 कप्तान के रूप में अब तक का सबसे अधिक है।
    विराट कोहली ने अपनी टी20 कप्तानी में 50 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें से 30 मैच जीते हैं, 16 मैच हारे हैं, 2 मैच टाई हैं और 2 मैच एनआर हैं.
    विराट कोहली ने बतौर कप्तान टी20 में सिर्फ 30 मैच जीते, जिसके चलते विराट कोहली दूसरे सबसे सफल टी20 कप्तान हैं एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में 42 टी20 मैच जीते हैं जो भारतीय टीम में सबसे ज्यादा जीत है। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में T20I कप्तानों के रूप में सबसे अधिक मैच जीतने के साथ चौथे स्थान पर हैं, इससे पहले असगर अफगान, एमएस धोनी और इयोन मॉर्गन हैं, इसके बाद विराट कोहली हैं। 
    विराट कोहली के नाम टी20 कप्तान के तौर पर सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड, वो भी सिर्फ 30 पारियों, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस ने इसे पूरा किया।
    विराट कोहली अब तक अपनी टी20 कप्तानी में सभी देशों में सीरीज जीत चुके हैं जैसे 2020 में न्यूजीलैंड पर 5-0 से सीरीज जीतना, 2020 में ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 और 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-1 सीरीज जीतना।
                                          ↑↑↑↑↑

        अब तक के विराट कोहली के टी20 कप्तानी के रिकॉर्ड

    आईपीएल विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड

    मैच                  140                
    जीत                   64                
    हारे                  69                
    टाई                   3               
    NR                 4               

    विराट कोहली बतौर कप्तान आईपीएल में अब तक 140 मैच खेल चुके हैं। कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ी एमएस धोनी हैं, दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने आईपीएल में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा मैच खेले हैं।
    IPL क्रिकेट टीम विराट कोहली कप्तानी रिकॉर्ड
    विराट कोहली ने कप्तान के रूप में 140 मैच खेले जिसमें 43.27 की औसत से 4674 रन बनाए जिसमें विराट कोहली ने 134.11 की स्ट्रीक रेट से 38 अर्द्धशतक और 5 शतक बनाए।
    विराट कोहली आईपीएल में किसी भी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं, यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम जब हुआ जब  विराट कोहली ने तीन मैचों में आरसीबी टीम की कप्तानी की थी।
                                          ↑↑↑↑↑

        अब तक के विराट कोहली के आईपीएल कप्तानी के रिकॉर्ड

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here