Saturday, November 26, 2022
Homenewsवेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान: आलम का नया रिकॉर्ड, सबसे तेज 5 टेस्ट शतक।

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान: आलम का नया रिकॉर्ड, सबसे तेज 5 टेस्ट शतक।

पाकिस्तानी क्रिकेटर फवाद आलम ने एक नया रिकॉर्ड बनाया।

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान दूसरे टेस्ट मैच में रविवार को पाकिस्तानी बल्लेबाज फवाद आलम ने एक नया रिकॉर्ड बनाया अपनी 22वीं पारी में ही अपना 5 टेस्ट शतक पुरे किये। फवाद आलम ने पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर यूनिस खान का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 28 पारियों में 5 टेस्ट शतक पुरे किये थे। फवाद आलम जमैका के सबीना पार्क क्रिकेट स्टेडियम में शतक बनाने वाले पाकिस्तान के छठे बल्लेबाज भी बने। 35 वर्षीय खिलाड़ी 22 पारियों में 5 टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे तेज एशियाई बल्लेबाज भी बने। उन्होंने भारत के चेतेश्वर पुजारा (24 पारियों), सौरव गांगुली (25 पारियों) और सुनील गावस्कर (25 पारियों) से आगे निकल गए।

आलम ने भारतिये टीम के बलेबाज़ चेतेश्वर पुजारा का रिकॉर्ड तोड़ा दिया।

पाकिस्तान के बलेबाज़ फवाद आलम ने भारतिये टीम के बलेबाज़  चेतेश्वर पुजारा का रिकॉर्ड तोड़ा दिया। पाकिस्तान के बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने मात्र 22वीं पारी में अपना पांचवां शतक लगा दिया। यह रिकॉर्ड उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया है। पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान की तरफ से पाकिस्तान के कप्तान यूनिस खान के नाम था। यूनिस खान यह रेकॉर्ड 28 पारियों में बनाया था। ये कारनामा आलम ने जब किया जब पाकिस्तान टीम को ऐसे ही मजबूत स्कोर की जरूरत थी जो फवाद आलम ने ये रिकॉर्ड बना के पाकिस्तान को मुश्किल वक़्त से निकला। वेस्टइंडीज के क्रिकेटर ने फवाद आलम की खूब वाह वाह की उन्होंने कहा जैसे फवाद आलम ने खेल दिखया वो देखने लायक था एक मैच को देख कर मनोरंज हुआ। भारतिये टीम के बलेबाज़ चेतेश्वर पुजारा का एशियाई रेकॉर्ड तोड़। चेतेश्वर पुजारा ने  मात्र 24 पारियों ये रिकॉर्ड हासिल किया था। जो पाकिस्तान के बल्लेबाज़ फवाद आलम ने मात्र 22वीं पारी में ये रिकॉर्ड हासिल कर लिया। अब ये एशिया का रिकॉर्ड  पाकिस्तान के बल्लेबाज़ फवाद आलम के नाम है ये ही रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा से पहले भारतीय बल्लेबाज सौरभ गांगुली और सुनील गावस्कर के नाम था इन्होने ये रिकॉर्ड अपनी 25 परियो में बनाया था। और पांच शतक लगाए थे।

Alam made record, became the fastest Pakistani batsman to score five Test centuries

फवाद आलम ने वेस्टइंडीज खिलाफ 22 पारियों में सब से तेज़ 5 सेंचुरी

फवाद आलम ने अपनी पारी की बदौलत वेस्टइंडीज के लिए एक बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। फवाद आलम के शतक से पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ो को भी रहते मिली। जैसे पाकिस्तान के विकेट गिर रहे थे। उसे लग नहीं रह था। कि पाकिस्तान एक बड़ा स्कोर बना पाए गए ।  वेस्टइंडीज के खिलाफ फवाद आलम जो खेल दिखया जो भी दरसक खेल देख रहे थे वो आलम की वह वह ही कर रहे थे। पाकिस्तान टीम  बहुत प्रसन्न नज़र आयी। फवाद आलम ने 5वीं सेंचुरी सैंकड़ा मुस्किलो का सामना कर के बनायी। आलम ने 2009 में पाकिस्तान टेस्ट टीम में डेब्यू किया था। 2009 में फवाद आलम ने केवल 3 मैच खेले थे उसके बाद पाकिस्तान टीम से उन्हें भर कर दिया था। पाकिस्तान के बल्लेबाज फवाद आलम ने 10 साल बाद फिर से टेस्ट टीम में  डेब्यू किया। और फिर फवाद आलम 10 मैचों में 4 शतक और फिर 22 परियो में जो की सब से कम परिये है एशिया रिकॉर्ड के लिए  फवाद आलम ने 5 सेंचुरी 22 परियो में लगा कर एशिया का नया रिकॉर्ड बनाया सब से तेज़ 5 सेंचुरी वो भी 22 पारियों में ये एक अद्भुत था

पाकिस्तान स्कोर 302/9 पर पारी घोषित कर दी।

फवाद आलम ने अपनी पहली पारी में पाकिस्तान स्कोर को 302/9 पर पहुंचाया आलम ने नाबाद 124 रन बनाए, पाकिस्तान ने ठीक चाय से पहले 302/9 पर अपनी पारी घोषित की। फवाद आलम का शतक पाकिस्तान के लिए बहुत कारगर साबित हुआ, क्योंकि उनका शीर्ष क्रम जल्द ही सस्ते में सिमट गया। सलामी बल्लेबाज आबिद अली और इमरान बट ने सिर्फ 1 रन पर अपने विकेट गंवाए जबकि अजहर अली छह गेंद में शून्य पर आउट हो गए। स्कोरबोर्ड पर शुरुआत में 2/3 के साथ, कप्तान बाबर आजम और फवाद आलम ने 166 रनों की साझेदारी की, जिसमें आजम ने तेज गेंदबाज केमार रोच का शिकार होने से पहले 75 रन बनाए। इसके बाद फहीम अशरफ ने आलम के साथ 50 रन की साझेदारी की और उनके बल्ले से 26 रन जोड़े। आलम जहां एक छोर पर पाकिस्तान के लिए रन बटोरते रहे, वहीं अन्य खिलाड़ी अपने विकेट गंवाते रहे। कप्तान बाबर आजम ने पाकिस्तान स्कोर 302/9 पर पारी घोषित कर दी।

वेस्टइंडीज के केमार रोच और जेडेन सील्स दोनों ने 3-3 विकेट लिए

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान दूसरा टेस्ट वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच और जेडेन सील्स ने 3 विकेट लिए, जबकि जेसन होल्डर ने 2 विकेट चटकाए। बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज तीसरे दिन के स्कोरबोर्ड पर 39/3 पर पहुंच गया। कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (3) और उनके सलामी जोड़ीदार कीरन पॉवेल (5) टीम को मजबूत शुरुआत नहीं दे सके। रोस्टन चेज ने भी महज 10 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी ने दो विकेट लिए जबकि फहीम अशरफ ने एक विकेट लिया। नक्रमा बोनर और अल्जारी जोसेफ के स्ट्राइक पर, पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 263 रनों का लक्ष्य दिया है। वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को पहले मैच में 1 विकेट से हराकर  टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments