भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच हाईलाइट | भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में आमने-सामने

0
40

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच हाईलाइट

इंडिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर हावी होना चाहेगा। टीम इंडिया ने पहला टेस्ट ड्रॉ में समाप्त किया लेकिन भारत ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 151 रन से हराकर अविश्वसनीय वापसी की। भारत ने तीसरा टेस्ट मैच जीता और सुनिश्चित किया कि भारत पांच मैचों की श्रृंखला नहीं हारे। और यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच में भारत पर दबाव बनाने में सफल रहा। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद जैक क्रॉली और डोम सिबली को इंग्लैंड की टीम से बाहर कर दिया गया है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि बल्लेबाज डेविड मालन को शामिल करने से उनकी टीम की बल्लेबाजी क्रम को बढ़ावा मिलेगा और उम्मीद है कि भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में अच्छे परिणाम आएंगे।

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच हाइलाइट

जो रूट ने अपना 23वें शतक पूरा किया। 121 रन बनाये।

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने अपना 23वें शतक पूरा किया जो रूट ने 121 रन बनाये 165 बोले पर। उन्होंने लगातार अपने शतक का सिलसिला चालू रखे है। 1st टेस्ट एंड 2nd टेस्ट दोनों में भी शतक लगाए थे। भारतीयगेंदबाजों विकेट लेने में विफल रहे और फिर अन्ते में जसप्रीत बुमराह ने उन्हें आउट कर दिया। इंग्लैंड के तेज़ी से विकेट तब गये जब दूसरे दिन का खेल खत्म होने को था। चाय के ब्रेक से पहले मोहम्मद सिराज ने डेविड मालन  को आउट किया। भारत को इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज  रोरी बर्न्स और हसीब हमीद की विकेट मिलने के बाद ही भारतीय गेंदबाजों को सफलता मिलीं। शुरुआत में भारतीय गेंदबाजों निराश देख रहे थे क्युकी उन्हें कोई विकेट नहीं मिल रही थे। हमीद और बर्न्स दोनों दूसरे दिन के टेस्ट मैच में मज़बूत खेलते देख रहे थे। फिर गेंदबाज शमी और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने इन दोनों की जोड़ी तोड़ी एक एक विकेट लिए और साथ में भारतीय गेंदबाजों का बचो भी करा। इंग्लैंड ने 345 रनों की बढ़त लिए। इंग्लैंड का स्कोर 423/8 ये एक मजबूत स्कोर है भारत के लिए।

भारतीय बल्लेबाज़ो का सबसे खराब परफॉरमेंस तीसरा टेस्ट मैच की पहली पारी में 78/10 रन पर ऑल आउट।

भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फसले किया।  भारत तीसरा टेस्ट मैच की पहली पारी में केवल रोहित शर्मा औरअजिंक्य रहाणे ही क्रीज पर कुछ समय बिताया।  भारत भारत केवल 78  रन पर ऑल आउट हो गयी। किसी को भी भारतीय बल्लेबाज़ों से उम्मीद नही थे। इतना ख़राब फ़ॉर्म एक रोहित शर्मा ने ही थोड़ा क्रीज़ परसमाये बिताया। भारतीय बल्लेबाज़  एक एक कर के सब आउट होते रहे।  भारतीय टीम के कप्तान भी पिछले मैचों से फॉर्म में नहीं है। इस बार इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच में अपना दवाब ऐसे ही बनाये रखना चाहयेगी। भारतीय बल्लेबाज़ों पर पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले इंग्लैंड ने भारतीय टीम से 42 रन की बढ़त भी ले ली थी।  हसीब हमीद 60 रन और रोरी बर्न्स 52 रन अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया था इसी के साथ इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच के पहले दिन का स्कोर 120  रन बिना कोई विकेट के नुकसान पर।

 दूसरे टेस्ट की पहली पारी में बुमराह को फेस नहीं कर पाये एंडरसन।

एंडरसन ने कहा कि वह दूसरे टेस्ट की पहली पारी में बुमराह का सामना करना इतना आसान नहीं था। एंडरसन को बुमराह के 10 गेंदों के ओवर का सामना करना पड़ा जो भारत बनाम इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट मैच में अपना पहला विकेट तलाश रहे थे। लेकिन अगले ही ओवर में उन्होंने मोहम्मद शमी के हाथों अपना विकेट गंवा दिया। 

टेस्ट क्रिकेट में मेरे करियर में इस तरह के अनुभव नहीं हुए, यह इतना डरावना था, मैं दोनों गेंदबाजों के दबाव में था, अंत में मैंने विकेट गंवा दिया। एंडरसन ने कहा कि दूसरे टेस्ट की पहली पारी में बुमराह का सामना करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था।

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाज पर कहर बरपाते हुए दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में इंग्लैंड को 120 रन पर समेट दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज पर कहर बरपाते हुए इंग्लैंड को 120 रन पर समेट दिया और पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हो गयी। डेविड मलान इंग्लैंड टीम में शामिल इसलिए किया गया क्युकी उनका बल्लेबाजी क्रम कमज़ोर है उसे मज़बूत करने के लिए डेविड मलान को टीम में शामिल किया है। 

रूट ने कहा कि भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट नहीं खेलने वाले मार्क वुड के लिए यह निराशाजनक है, जिन्होंने दर्द के बावजूद भारत के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाजी की। उन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। हमारे लिए निराशाजनक है कि उसने दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेला है। कुछ अन्य लोगों को भी आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे।

India playing 11 for 3rd test

रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज

England playing 11 for 3rd test

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन/ओली पोप, जो रूट (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, ओली रॉबिन्सन, सैम कुरेन, मार्क वुड/साकिब महमूद, जेम्स एंडरसन।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में आमने-सामने

Total:                  128
India won:          49
England won:     29
Pulled:                50
————————
In England
Total:                 64
England won:    34
India won:         8
Pulled:               22

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here